Menu
blogid : 15204 postid : 855827

भारतीय टीम शानदार जीत के साथ विश्व कप में आगे बढ़ी

सद्गुरुजी
सद्गुरुजी
  • 534 Posts
  • 5673 Comments

team_india_2011_world_cup-HD
आईसीसी विश्व कप-२०१५ में भारतीय टीम धमाल मचा रही है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में संयुक्त रूप से आयोजित किए जा रहे विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में भारत पाकिस्तान पर 76 रन से विजयी रहा. पिछले विश्व कप की विजेता टीम इंडिया ने एक ओर जहाँ पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड कप में लगातार छठी जीत दर्ज की, वहीँ दूसरी तरफ वर्ल्ड कप में अभीतक दक्षिण अफ्रीका से तीन बार हार चुकी टीम इण्डिया ने इस बार उसे १३० रनों से शानदार मात दी. इस बार विश्व विजेता बनने का सपना देखने वाले दक्षिण अफ्रीका को भारत से बुरी तरह से हारने के बाद जोरदार झटका लगा है. अबतक अपने दोनों मैच हार चुकी पाकिस्तानी टीम अपने देश में नायक से खलनायक बन चुकी है. अनगिनत क्रिकेट प्रेमियों ने आंसू बहाये हैं और अपने टीवी सेट फोड़े हैं. पाकिस्तान में नाराजगी का आलम इस हद तक है कि विश्व कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खराब प्रदर्शन के खिलाफ लाहौर उच्च न्यायालय में याचिका तक दायर हो चुकी है.
वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले भारतीय टीम के लगातार खराब प्रदर्शन को लेकर न सिर्फ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड चिंतित था, बल्कि देश के करोड़ों क्रिकेट प्रेमी भी मायूस थे. भारतीय टीम ने पहले पाकिस्तान और फिर दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह से हराकर जिस शानदार अंदाज में विश्व कप की शुरुआत की है, उससे निश्चय ही बोर्ड और टीम इंडिया के प्रशंसकों की सारी चिंताएं दूर हुई हैं और टीम इंडिया के फ़ाइनल तक पहुँचने की आशाएं भी जगी हैं. युवा खिलाडियों से भरी भारतीय टीम ने अबतक विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है. भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन विश्व कप में अब तक दो मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक की बदौलत २१० रन बना चुके हैं. भारत के लिए विराट कोहली भी शतक लगा चुके हैं. अजिंक्य रहाणे और सुरेश रैना ने उपयोगी अर्धशतक लगाये हैं.
भारतीय खिलाडियों ने विश्व कप-२०१५ में अबतक चार बड़ी साझेंदारियां की हैं. शिखर धवन और विराट कोहली ने अब तक खेले गए दोनों ही मैचों में दूसरे विकेट के लिए क्रमश: १२९ और १२७ रनों की साझेदारी की है. दूसरे मैच में तीसरे विकेट के लिए धवन और अजिंक्य रहाणे के बीच तीसरे विकेट के लिए १२५ रनों की साझेदारी हुई. शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे ने अबतक बेहद शानदार बल्लेबाजी की है.
सुरेश रैना ने पाकिस्तान के खिलाफ तेजी से ५६ रन बनाकर अपनी उपयोगिता और चयन को सही सिद्ध किया. एक दिवसीय मैचों में दो बार दोहरा शतक जड़ने का कारनामा करने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अबतक खेले गए दोनों ही मैचों में असफल रहे हैं. अब उन्हें जल्द से अपनी फार्म में आकर अच्छा खेल दिखाना होगा. उनसे तो विश्व कप में दोहरा शतक लगाने की आशा की जा रही है. कैरेबियाई खिलाड़ी क्रिस गेल वर्ल्ड कप में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-२०१५ में जिम्बाब्वे के खिलाफ शानदार दोहरा शतक ज़ड़कर नया इतिहास रच दिया है. छक्के मारने के मामले में भी वो दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर (नौ छक्के) से काफी आगे निकल गए हैं. छक्का जड़ने के मामले में भारतीय खिलाडी अभी काफी पीछे चल रहे हैं.
गेंदबाजी को लेकर भारतीय टीम के प्रति सर्वाधिक चिंताए जताई जा रही थीं, परन्तु उसकी गेंदबाजी अबतक इतनी अच्छी रही है कि गेंदबाजों के बदौलत दोनों मैच जीतने में सफल रहा. सबसे बड़ी बात ये रही कि भारतीय गेंदबाजों ने दोनों ही मैच में १०-१० विकेट हासिल करने में सफलता पाई. भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद समी अबतक ६ विकेट ले चुके हैं. मोहित शर्मा, आश्विन, जडेजा और सुरेश रैना ने भी अच्छी गेंदबाजी की है. क्षेत्ररक्षण की बात करें तो भारतीय टीम ने दो मैचों में कुल १० कैच लपके हैं. हालाँकि कई कैच छोड़े भी हैं और मिसफिल्डिंग भी उनसे हुई है, परन्तु फिर भी सबसे अच्छी बात है कि भारतीय टीम पूरी तरह से एकजुट है और विश्व कप जितने के लिए खेल रही है. विकेट के पीछे शानदार विकेटकीपिंग कर अबतक तीन कैच लपकने वाले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी बहुत अच्छी कप्तानी भी कर रहे हैं. अबतक उनकी रणनीति बहुत कारगर और मैच जिताऊ साबित हुई है. भारतीय टीम को हम सबकी ओर से बहुत बहुत शुभकामनायें. अंत में भारत के महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर के शब्दों में- वाह..भारतीय टीम की क्या शानदार जीत है. पर अभी बहुत आगे जाना है.
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
आलेख और प्रस्तुति=सद्गुरु श्री राजेंद्र ऋषि जी,प्रकृति पुरुष सिद्धपीठ आश्रम,ग्राम-घमहापुर,पोस्ट-कन्द्वा,जिला-वाराणसी.पिन-२२११०६.
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh