Menu
blogid : 15204 postid : 1167325

शाहरुख़ ने कहा दिल से या ‘फैन’ फिल्म की मार्केटिंग का नुस्खा

सद्गुरुजी
सद्गुरुजी
  • 534 Posts
  • 5673 Comments

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
शाहरुख़ ने कहा दिल से या ‘फैन’ फिल्म की मार्केटिंग का नुस्खा
“मैं यहां बडे साफ तौर से कहना चाहता हूं जब हम सब ने देश के नेता को चुना, चाहे वो कोई भी क्य़ों न हो, मोदीजी जैसे महान क्यों न हों, हम सभी को उनका समर्थन करना चाहिए, क्य़ोंकि हमारे देश ने बहुमत के साथ उन्हें चुना है. हमें अपने नेता का समर्थन करते हुए इस देश को आगे ले जाना चाहिए और नकारात्मक नहीं बनना चाहिए.” अभिनेता शाहरुख खान ने ये बात इंडिया टीवी के लोकप्रिय शो “आप की अदालत” में मशहूर पत्रकार रजत शर्मा के सवालों का जवाब देते हुए कही.
SHAH_
शाहरुख का यह बयान स्वागत योग्य है, किन्तु कई मायनों में विचारणीय भी है. लगभग छह महीने पहले अपने पचासवें जन्मदिन पर उन्होंने एक समाचार चैनल पर देश के उससमय के हालात के बारे में कहा था, “असहिष्णुता है, घोर असहिष्णुता है. मुझे लगता है कि असहिष्णुता बढ़ रही है. असहिष्णु होना मूखर्ता है और यह सिर्फ हमारा एक मुद्दा नहीं बल्कि सबसे बड़ा मुद्दा है. देश में धार्मिक असहिष्णुता और धर्मनिरपेक्ष नहीं होना सबसे जघन्य तरह का अपराध है जो आप एक देशभक्त के रूप में कर सकते हैं.”

पद्मश्री सहित कई सम्मान प्राप्त शाहरुख़ खान ने उस समय की तथाकथित ‘असहिष्णुता के माहौल’ को लेकर फिल्मकारों, वैज्ञानिकों, लेखकों और बुद्धिजीवी वर्ग के द्वारा पुरस्कार वापसी के छद्म और राजनीतिक विरोध के साथ अपनी आवाज जोड़ते हुए कहा था कि देश में ‘घोर असहिष्णुता’ है और वह ‘प्रतीकात्मक रुख’ के तौर पर अपना पुरस्कार लौटाने में नहीं हिचकेंगे. शाहरुख के इस बयान पर देश भर में भारी विवाद खड़ा हो गया था.

शाहरुख को देशद्रोही कहकर उनकी तुलना पाकिस्तानी सरगना हाफिज सईद से की गई. कई संगठनों ने शाहरुख की आने वाली फिल्म “दिलवाले” का बहिष्कार करने का ऐलान भी किया और कुछ संगठनों ने तो सिनेमा हॉल मालिकों को “दिलवाले” फिल्म नहीं लगाने की चेतावनी तक दे डाली. “दिलवाले” फिल्म रिलीज होने पर देश के कई हिस्सों में उसका जबरदस्त विरोध हुआ. शाहरुख़ खान को उम्मीद नहीं थी कि इतना विरोध होगा.
shahrukh-khan-family-photoDFD
उन्हें मजबूरन अपने असहिष्णुता पर दिए गए बयान पर देशवासियों से माफी मांगनी पड़ी और कहना पड़ा कि देश में कोई असहिष्णुता नहीं है और अगर उन्होंने किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाई हो तो वह माफी मांगते हैं. पिछले शुक्रवार को शाहरुख़ खान की नई फिल्म “फैन” रिलीज हुई है. जाहिर सी बात है कि उसके प्रचार और प्रोमोशन के लिए शाहरुख़ खान को टीवी चैनलों पर आना ही था. इसीलिए वो ‘आप की अदालत’ में दिखाई दिए.

एक नेता की तरह अपना पुराना बयान बदलते हुए शाहरुख खान ने कहा कि पिछले साल नवम्बर में असहिष्णुता के विवाद को लेकर उनके बयान को तोड़मरोड़कर पेश किया गया था. उन्होंने कहा, “मैंने तो युवाओं को सलाह दी थी कि वे क्षेत्रीयवाद, मजहब, जाति, जैसे मामलों में इन्टॉलरेन्ट न हों. मेरे पिताजी देश के सबसे कम उम्र के स्वाधीनता सेनानियों में से थे. मैं ये कैसे सोच सकता हूं कि इस देश ने हमारे साथ अच्छा सलूक नहीं किया.”

शाहरुख ने यहाँ तक कह दिया, “मेरा घर एक मिनी-इंडिया है. मेरी पत्नी हिन्दू है, मैं जन्म से मुस्लिम हूं, मेरे तीनों बच्चे तीन अलग धर्मों को मानते हैं. मैं अपने देश के बारे में ऐसे कैसे सोच सकता हूं?” कभी कभी मुझे बहुत दुख होता है. ऐसा मुझे रोना आता है, कि मैं बार बार ये बताऊं कि मैं देशवासी और देशभक्त हूं, क्योंकि मैं हूं, मुझसे ज्यादा, हम सभी हैं, सचमुच में. हम लोगों को किसी से प्रतियोगिता करने की जरूरत नहीं है.
fan_640x480_41455697823_635963325454886604
“मैं सभी यंग लोगों से कहूंगा कि टॉलरेन्ट बनो, खुश रहो, खूब काम करो और इस राष्ट्र को आगे ले जाओ. जो छोटी बातें हैं, वो हमारे देश के हित को खराब नहीं करनी चाहिए.” सबसे अमीर भारतीय अभिनेता शाहरुख़ खान का यह बयान विचारणीय ही नहीं, बल्कि अनुकरणीय भी लगता है और निसंदेह स्वागत योग्य है, किन्तु शर्त यही है कि ये दिल से निकली हो, महज अपनी नई फिल्म को चलाने भर के लिए दिया गया एक चालाकी भरा बयांन भर न हो.

कहा जा रहा है कि शाहरूख खान की नई फिल्म ‘फैन’ को सुपरहिट करने के लिए कई हथकंडे अपनाये जा रहे हैं. पिछले मंगलवार की सुबह से ही ट्विटर पर एक हैश टैग #मोदी की बर्बादी ने जमकर बवाल मचाया. इसमें असहिष्णुता को मुद्दा बना मोदी सरकार की नीतियों पर कटाक्ष किया गया था, हैशटैग के साथ किए जा रहे जबाबी ट्वीट्स में शाहरुख खान और उनके फैन्स के खिलाफ गालियां देखने को मिलीं. ये “फैन” फिल्म की मार्केटिंग का नुस्खा लगता है. शाहरुख खान इस पर अब तक चुप क्यों हैं?

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
(आलेख और प्रस्तुति= सद्गुरु श्री राजेंद्र ऋषि जी, प्रकृति पुरुष सिद्धपीठ आश्रम, ग्राम- घमहापुर, पोस्ट- कंदवा, जिला- वाराणसी. पिन- 221106)
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh