Menu
blogid : 15204 postid : 1186938

मोदी ने सत्ता की मलाई व भ्रष्टाचार की मिठाई बंटना रोक दिया है

सद्गुरुजी
सद्गुरुजी
  • 534 Posts
  • 5673 Comments

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
मोदी ने सत्ता की मलाई व भ्रष्टाचार की मिठाई बंटना रोक दिया है
हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कतर की राजधानी दोहा में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘हमने तय किया है कि भ्रष्टाचार के बग (कीड़ा) को हम देश से निकाल फेंकेंगे. हम देश में पारदर्शिता, वित्तीय अनुशासन और दक्षता लाने के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन अगर मां अपने बेटे से मिठाई छुपा देती है तो बेटा मां से नाराज होता है या नहीं? तो मैने भी बहुतों की मिठाई बंद करवाई. आप लोगों के प्यार और प्रेरणा से देश के लिए और काम करने का मन करता है.’ सब लोग जानते हैं कि कांग्रेस के शासनकाल में सर्वत्र व्याप्त भ्रस्टाचार के कारण देश को अरबों-खरबों का नुक्सान हुआ. वर्तमान केंद्र सरकार भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा छत्तीस हजार करोड़ रुपये बचाने की बात कह रही है, जो इस सरकार के दो वर्ष के शासनकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि कहा जा सकती है. यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी विदेश यात्राओं के दौरान रिश्वत और कमीशन रूपी मिठाई बंद करने की बात कह रहे हैं.
afghan 2
ये पीएम मोदी की बेहद ईमानदार छवि और अपने देश से लेकर पूरी दुनिया तक, सबका कल्याण करने की सोच और उसके लिए अथक प्रयास करने का ही सुपरिणाम है कि अभी चंद रोज पहले अफगान-भारत मैत्री बांध के उद्घाटन के बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘अमीर अमानुल्ला खान अवॉर्ड’ से नवाजा. कुछ माह पहले सऊदी अरब ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द किंग अब्दुल्लाजीज साश’ से सम्मानित किया था. कांग्रेस सहित विपक्ष के सारे नेता इस सच की ओर न तो देखना चाहते हैं और न ही उसे मानने को तैयार हैं. सबसे बड़ी बात ये कि कांग्रेस के शासनकाल के दौरान जो रिश्वतखोरी, कमीशनखोरी और बड़े-बड़े घोटाले हुए, उसपर विपक्ष के सभी नेताओं की जुबान बंद है. हो भी क्यों न, सत्ता की मलाई और मिठाई सबने मिल बांटकर खाई. कांग्रेस को समर्थन देने वाले नेताओं ने उसे समर्थन देने की पूरी कीमत भी वसूली.
modi-1457522493
इस साल मार्च के महीने में बजट सेशन की शुरुआत में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्यसभा में धन्यवाद भाषण देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि देश को भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद ने जकड़ लिया था. मैंने पिछले दिनों 300 प्रॉजेक्ट खुद रिव्यू किए. फंसे हुए प्रॉजेक्ट फिर से चालू हो गए हैं. सुशासन की पहली शर्त पारदर्शिता है. हमने गुड गवर्नेंस पर जोर दिया है. इसका दूसरा पहलू है जवाबदेही. अपने शासनकाल में कांग्रेस ने सिर्फ श्रेय लिया, काम नहीं किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहाँ तक कहा था कि मृत्यु को एक वरदान मिला हुआ है और वो ये कि मृत्यु कभी बदनाम नहीं होती. इसी तरह से कांग्रेस को भी वरदान मिला हुआ है, कांग्रेस को कभी बदनामी नहीं मिलती. मोदी ने कांग्रेस पार्टी की तुलना ‘मृत्यु’ से करते हुए कहना चाहा था कि जिस तरह से किसी की मौत के लिए कभी मृत्यु बदनाम नहीं होती, ठीक वही हाल कांग्रेस का है. किसी के मरने पर लोग कहते हैं कि फलां रोग से मरा, पर मृत्यु की आलोचना कोई नहीं करता.

आज देश में हर जगह जो भ्रष्टाचार व्याप्त है, वो कांग्रेस की देन हैं, किन्तु विपक्ष के तमाम नेता कांग्रेस की आलोचना नहीं करते हैं. वो करे भी तो कैसे? अधिकतर विपक्षी दल प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस के साथ मिलकर सत्ता सुख भोंगे हैं. दूसरी बात ये कि कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टी के सहयोग के बिना केंद्र की सत्ता में वो भागीदार भी नहीं बन सकते हैं. यही वजह है कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दल एक सुर में मोदी सरकार की आलोचना करते हैं, चाहे वो सही हो या गलत. इस समय सत्ता की मलाई और मिठाई न मिलने से कांग्रेस सहित उसके बहुत से सहयोगी दल बौखलाए हुए हैं. मोदी सरकार ने अपने अब तक के कार्यकाल में देश में भ्रष्टाचार के अधिकतर बड़े अड्डों पर छापेमारी कर ताला लगा दिया है. रसोई गैस वितरण मामले में होने वाले बहुत बड़े भ्रष्टाचार के रुकने का असर अब सबको दिखाई दे रहा है. जिन्हे न दिखाई दे, उनसे यही कहेंगे कि भाई मानो न मानो, पर सच यही है कि मोदी ने सत्ता की मलाई और भ्रष्टाचार की मिठाई बंटनी बंद कर दी.

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
(आलेख और प्रस्तुति= सद्गुरु श्री राजेंद्र ऋषि जी, प्रकृति पुरुष सिद्धपीठ आश्रम, ग्राम- घमहापुर, पोस्ट- कंदवा, जिला- वाराणसी. पिन- 221106)
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh