Menu
blogid : 15204 postid : 1188148

मोदी की कूटनीति: बंदूक और बम चलाये बिना पाक से निपटो

सद्गुरुजी
सद्गुरुजी
  • 534 Posts
  • 5673 Comments

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमरीका यात्रा को ओबामा प्रशासन ने ऐतिहासिक करार दिया है. अमरीकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में व्यक्त किये गए पीएम मोदी के विचारों को उन्होंने ‘मोदी सिद्धांत’ का नाम देते हुए कहा है कि यह सिद्धांत भारत-अमरीका संबंधों को बढ़ाने के साथ ही वैश्विक कल्याण के लिए भी बेहद उपयोगी है. यह प्रधानमंत्री मोदी के विदेश नीति से संबंधित नए गढे गए कूटनीतिक सिद्धांतों की विजय ही कही जायेगी कि अब तक केवल अपना हित सोचने वाला अमेरिका आज भारत से न सिर्फ समानता का व्यवहार कर गले मिल रहा है, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में सदस्यता के लिए चीन के विरोध को दरकिनार करते हुए भारत का पुरजोर समर्थन कर रहा है. बल्कि अब तो वो स्पष्ट रूप से पाकिस्तान को चेतावनी भी दे रहा है कि आतंकवाद को बढ़ावा देना और भारत के खिलाफ हमला करने का षड्यंत्र रचने वाले आतंकी संगठनों को पनाह देना बंद करे.

अमेरिका की इस चेतावनी से पाकिस्तान पर कुछ असर पडेगा, ऐसा लगता नहीं है. हाँ, यदि वो पाकिस्तान में मौज कर रहे आतंकवादियों के खिलाफ सैनिक कार्यवाही करे तभी कोई ठोस नतीजा निकलेगा. मुम्बई आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड और भारत पर एटमी हमले की धमकी देने वाले लश्कर ए तैयबा के सरगना हाफिज मोहम्मद सईद को पकड़कर जेल में डालने की बजाय पाकिस्तान इसके ठीक उलट उसकी सुरक्षा को लेकर चिंतित है. यही वजह है कि पाकिस्तान ने उसके सुरक्षा गार्डों की संख्या दोगुनी कर दी है. मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक हाफिज मोहम्मद सईद के घर और उसके नए संगठन जमात उद दावा के मुख्यालय पर सुरक्षा के इंतजाम कड़े कर दिए हैं. पिछले महीने पाकिस्तानी सीमा क्षेत्र में घुसकर एक अमेरिकी ड्रोन विमान ने तालिबानी नेता मुल्ला अख्तर मंसूर के वाहन को निशाना बना उसे मार गिराया था. सन 2011 में अमरीकी सेना पाकिस्तान में घुसकर ओसामा बिन लादेन को मारी था.

पाकिस्तान इसी वज़ह से आज चिंतित है. अमेरिका और भारत के बीच बढ़ती दोस्ती से आज पाकिस्तान सबसे ज्यादा इसलिए चिंतित है कि अब अमेरिका अब मित्र देश भारत के लिए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मौलाना मसूद अज़हर, जो हिन्दुस्तान को तबाह करने की कसमे खाता फिरता है और कुछ माह पूर्व भारत में हुए पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड भी जिसे बताया जा रहा है, उसे, 1993 में मुंबई में हुए धमाके का मुख्य आरोपी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और भारत के खिलाफ हमेशा जहर उगलने वाले और सन 2008 के मुम्बई आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज मोहम्मद सईद को पाकिस्तान में घुसकर ख़त्म न कर दे. अमेरिका ने हाफिज मोहम्मद सईद के बारे में सूचना देने वाले को एक करोड़ डॉलर का इनाम देने की घोषणा की हुई है, लेकिन फिर भी वो पाकिस्तान में न सिर्फ खुलेआम घूम रहा है, बल्कि सरेआम भारत और अमेरिका को तबाह करने की धमकी भी दे रहा है.

अमेरिकी ड्रोन हमले में मुल्ला अख्तर मंसूर के मारे जाने की घटना के बाद से कट्टर इस्लामी नेता हाफिज मोहम्मद सईद ने आक्रोशित होकर पाकिस्तान के तमाम बड़े शहरों में अमेरिका के विरोध में प्रदर्शन करने की घोषणा की है. इसमें कोई संदेह नहीं कि दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति अमेरिका यदि चाह ले तो पाकिस्तान में आतंकवादियों के सफाये के साथ ही आतंकवाद की फैक्ट्री चलनी भी बंद हो जाये. पाकिस्तान से बातचीत का कोई रिजल्ट न निकलता देख पीएम मोदी ने भारत की नई विदेश निति बनाई कि पाकिस्तान के मित्र देशों से दोस्ती करो और बिना बंदूक और बम चलाए पाक को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्वहीन और अलग-थलग कर दो. भारत की ये नई कूटनीति सफल होती दिख रही है, हालांकि ये भी सत्य है कि पाकिस्तान के साथ बड़ी मजबूती से चीन खड़ा है और अमेरिका भारत को मदद करने की आड़ में अपने देश में व्याप्त मंदी से उबरने के लिए भारत में बाजार ढूंढ रहा है.

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
(आलेख और प्रस्तुति= सद्गुरु श्री राजेंद्र ऋषि जी, प्रकृति पुरुष सिद्धपीठ आश्रम, ग्राम- घमहापुर, पोस्ट- कंदवा, जिला- वाराणसी. पिन- 221106)
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh