सद्गुरुजी

आदमी चाहे तो तक़दीर बदल सकता है, पूरी दुनिया की वो तस्वीर बदल सकता है, आदमी सोच तो ले उसका इरादा क्या है?

503 Posts

5535 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 15204 postid : 1275713

कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान नहीं होगा- इस कविता से डरा पाक

  • SocialTwist Tell-a-Friend

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

कविता- ‘कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान नहीं होगा’

रावलपिंडी से कराची तक सब कुछ गारत हो जायेगा !
सिंधु नदी के आर पार पूरा भारत हो जायेगा !!
धारा हर मोड़ बदल कर लाहौर से गुजरेगी गंगा !
इस्लामाबाद की धरती पर लहराएगा भारत का झंडा !!
फिर सदियों सदियों तक जिन्ना जैसा शैतान नहीं होगा !
कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान नहीं होगा !

तुम याद करो अब्दुल हमीद ने पैटर्न टैंक जला डाला,
हिन्दुस्तानी नेटो ने अमरीकी जेट जला डाला,
तुम याद करो नब्बे हजार उन बंदी पाक जवानों को,
तुम याद करो शिमला समझौता इंदिरा के एहसानों को,
पाकिस्तान ये कान खोलकर सुन ले,
अबकी जंग छिड़ी तो यह सुन ले,
नाम निशान नहीं होगा,
कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान नहीं होगा !

लाल कर दिया लहू से तुमने श्रीनगर की घाटी को,
तुम किस गफलत में छेड़ रहे सोई हल्दी घाटी को,
जहर पिलाकर मजहब का, इन कश्मीरी परवानों को,
भय और लालच दिखलाकर तुम भेज रहे नादानों को,
खुले प्रशिक्षण, खुले शस्त्र है खुली हुई शैतानी है,
सारी दुनिया जान चुकी ये हरकत पाकिस्तानी है,

बहुत हो चुकी मक्कारी, बस बहुत हो चुका हस्तक्षेप,
समझा ले अपने इस नेता को वरना भभक पड़ेगा पूरा देश,
क्या होगा अंजाम तुम्हे अब इसका अनुमान नहीं होगा,
नाम निशान नहीं होगा,
कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान नहीं होगा !
भारत माता की जय ! भारत माता की जय ! भारत माता की जय !!
maxresdefaultee
26 जुलाई 1999 के दिन भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध के दौरान चलाए गए ‘ऑपरेशन विजय’ को सफलतापूर्वक अंजाम देकर भारत भूमि को पाकिस्तानी घुसपैठियों के चंगुल से मुक्त कराया था. लगभग 60 दिनों तक चले इस युद्ध में भारत की विजय हुई थी. इस युद्ध में शहीद हुए सैकड़ों सैनिकों की याद में ‘26 जुलाई’ को हर वर्ष कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. हिमाचल प्रदेश की पुलिस में हेड कांस्टेबल मनोज ठाकुर मनोज ठाकुर ने यह कविता कारगिल विजय दिवस के मौके पर 26 जुलाई को पढ़ी थी, जिसे बाद में उन्होंने बस में अपने साथियों के संग 2 मिनट 10 सैकंड के वीडियो के रूप में शूट कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी थी.

उरी हमले के बाद यह कविता बहुत ज्‍यादा लोकप्रिय हुई थी. उरी आतंकी हमले में अपने 20 जवान खो देने के बाद पूरा हिंदुस्तान गुस्से से अाग बबूला हो उठा था. उरी हमले के बाद भारतीय सेना के समर्थन में सोशल मीडिया पर देशभक्ति से परिपूर्ण कविताएं, फोटो और वीडियो शेयर करने की आंधी सी चल पड़ी थी. करोड़ों भारतीयों ने सोशल मीडिया के जरिये भारतीय सेना के जवानों को सलाम किया. पिछले महीने मनोज ठाकुर की कविता का वीडियो फेसबुक और ट्विटर पर खूब शेयर किया गया, जिसमें वो अपनी पुलिस बस में खड़ा होकर पाकिस्‍तान को ललकार रहे हैं कि ‘कश्‍मीर तो होगा लेकिन पाकिस्‍तान नहीं होगा.” इसे करीब पांच करोड़ से भी ज्यादा भारतीयों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया. सोशल मीडिया पर यह रोतों रात वायरल हो गई थी.

इस गीत को सुनकर पाकिस्तान में हड़कंप मच गया. वो इतना डरे कि मनोज ठाकुर को धमकाने लगे. मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला है कि कांस्टेबल मनोज ठाकुर को पाकिस्तानियों द्वारा जान से मारने की धमकी मिल रही है. मनोज ठाकुर ने फेसबुक में पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी देते हुए लिखा है, “दोस्‍तों! मुझे दुश्‍मनों की गीदड़ भभकियां मिल रही हैं. मुझे खुशी है कि उनके खेमे में हाहाकार मचा हुआ है. एक व्‍यक्ति मुझे मारने की चाह मन में पाले बैठा है. मुझे सौगंध है अपनी मातृभूति की, अपने शहीदों की, अगर कभी उन दुश्‍मनों से मेरा सामना हुआ तो इतना कोहराम मचाऊंगा कि इनकी नस्‍ल को तबाह कर दूंगा.” पाकिस्तान के नागरिकों की धमकी के जवाब में बिना डरे या घबराये उन्‍होंने बेख़ौफ़ होकर लिखा है-

”धारा हर मोड़ बदलकर लाहौर से गुजरेगी मां गंगा !
इस्लामाबाद की छाती पर लहराएगा भारत का तिरंगा !!”
मनोज ठाकुर की देशभक्ति को सलाम करते हुए हिंदुस्तानी लोग अब पाकिस्तानियों से यही पूछ रहे हैं कि पैरामिलिट्री फोर्सेज के एक जवान की कविता से जब पाकिस्तानियों के होश उड़ जा रहे हैं तो युद्ध हुआ तो उनका क्या हाल होगा? उनके लिए ज्यादा अच्छा तो यही कि अब वो हमें युद्ध के लिए ललकारने और हिंदुस्तान पर एटम बम फेंकने की झूठी धौंस देने की बजाय शान्ति से बात करें और कश्मीर को भूलकर तथा अपने यहाँ के आतंकियों का खात्मा कर हमसे दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाएं, नहीं तो अंत में एक दिन वही होगा जो ”कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान नहीं होगा’ शीर्षक वाली कविता में कहा गया है. !! जयहिंद !!

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
आलेख और प्रस्तुति= सद्गुरु श्री राजेंद्र ऋषि जी, प्रकृति पुरुष सिद्धपीठ आश्रम, ग्राम- घमहापुर, पोस्ट- कन्द्वा, जिला- वाराणसी. पिन- 221106
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~



Tags:

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (7 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

10 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

डॉ शोभा भरद्वाज के द्वारा
October 13, 2016

श्री सद्गुरु जी मनोज ठाकुर का वीर रस से पूर्ण गीत आपके ब्लॉग में देखा मैंने किसी चैनल में सूना था उसके बोल गजब के थे बड़ी खूबसूरती से प्रस्तुती की गयी थी आगे आपने बड़ी खूबसूरती से गीत पर प्रतिक्रिया दी ‘पैरामिलिट्री फोर्सेज के एक जवान की कविता से जब पाकिस्तानियों के होश उड़ जा रहे हैं तो युद्ध हुआ तो उनका क्या हाल होगा? उनके लिए ज्यादा अच्छा तो यही कि अब वो हमें युद्ध के लिए ललकारने और हिंदुस्तान पर एटम बम फेंकने की झूठी धौंस देने की बजाय शान्ति से बात करें” जैसे सोने में सुहागा

sadguruji के द्वारा
October 13, 2016

लाल कर दिया लहू से तुमने श्रीनगर की घाटी को ! तुम किस गफलत में छेड़ रहे सोई हल्दी घाटी को !! जहर पिलाकर मजहब का, इन कश्मीरी परवानों को ! भय और लालच दिखलाकर तुम भेज रहे नादानों को !! खुले प्रशिक्षण, खुले शस्त्र है खुली हुई शैतानी है ! सारी दुनिया जान चुकी ये हरकत पाकिस्तानी है !!

sadguruji के द्वारा
October 13, 2016

बहुत हो चुकी मक्कारी, बस बहुत हो चुका हस्तक्षेप ! समझा ले अपने इस नेता को वरना भभक पड़ेगा पूरा देश !! क्या होगा अंजाम तुम्हे अब इसका अनुमान नहीं होगा ! नाम निशान नहीं होगा ! कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान नहीं होगा !! भारत माता की जय ! भारत माता की जय ! भारत माता की जय !!

sadguruji के द्वारा
October 13, 2016

आदरणीया डॉक्टर शोभा भारद्वाज जी ! सादर अभिनन्दन ! अत्यंत सार्थक प्रतिक्रिया देकर पोस्ट को सार्थकता प्रदान करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ! ये कविता सोशल मीडिया सहित अख़बारों और न्यूज चैनलों पर बहुत चर्चा का विषय रही है ! इसलिए इस पर चर्चा जरुरी लगी ! इसी कविता को थोड़ा भिन्न तरीके से कथावाचक साध्वी बालिका सरस्वती कई वर्षों से सुनाती चली आ रही हैं ! सादर आभार !

rameshagarwal के द्वारा
October 13, 2016

जय श्री राम सद्गुरुजी मनोज ठाकुरजी की ये  कविता सोशल मीडिया में बहुत प्रसिद्ध हई और पसंद की गयी ऐसे सच्चे सैनिक को सलाम.पकिस्तान ने तो इसको धमकी भी भेजी लेकिन कोइ फर्क नहीं होता देश को ऐसे ही माहोल की जरूरत है जहाँ देश्वशी इस सैजिकल स्ट्राइक से खुश कांग्रेस और कुछ नेता राजनीती कर रहे जे.एन.यू में जो हुआ बह सोनिया राहुल के इशारे से हुआ जिसने देश वाशियो को शर्मिंदा कर दिया कांग्रेस इतना गिर जायेगी उम्मीद नहीं थी.सुन्दर भाव के लिए धन्यवाद. ठाकुर जी को नमन वैसेपाकिस्तान सुधरेगा नहीं. जय हिन्द जय भारत.

sadguruji के द्वारा
October 13, 2016

आदरणीय रमेश अग्रवाल जी ! जय श्रीराम ! मनोज ठाकुर का गुणगान करोडो भारतीय सोशल मीडिया पर कर रहे हैं ! वैसे इस कविता की मूल लाइने ‘कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान नहीं होगा’ किसी अन्य कवि की हैं ! कथावाचक साध्वी सरस्वती कई सालों से इसका प्रयोग कर रही हैं ! पोस्ट को पसंद करने के लिए सादर धन्यवाद !

sadguruji के द्वारा
October 14, 2016

मीडिया मे प्रकाशित खबरों के अनुसार आतंकवादी हाफिज सईद ने अमेरिका को चुनौती देते हुए कहा है कि 5 साल से अमेरिका ने एक अरब रुपये का इनाम घोषित कर रखा है, लेकिन मैं तो बहुत आराम से हूँ ! हाफिज ने कहा- “दुश्मन बहुत परेशान है, मुझे लेकर भारत बहुत परेशान होता है तो मुझे बहुत इत्मिनान होता है, अमेरिका इस्लामाबाद में आकर पाकिस्तान से पूछता है कि हाफिज सईद का क्या किया है, तो मुझे बहुत खुशी होती है, इन लोगों ने मेरी कीमत एक अरब रुपये लगाई है, पांच साल हो गया है, लेकिन मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ पाया हिम्मत है तो पकड़कर दिखाओ !”

sadguruji के द्वारा
October 14, 2016

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुंबई 26/11 हमले का मास्टरमाइंड और मोस्ट वाटेंड आतंकी हाफिज सईद ने बुधवार को पाकिस्तानी जनता, सरकार और सेना को उकसाते हुए भारत द्वारा पीओके में में घुसकर किये गए सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में कहा “जब से भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक का ड्रामा रचाया है, पता चल गया है कि वह कितने पानी में है !” कुछ रोज पहले हाफिज सईद ने एक पाकिस्तानी चैनल से बातचीत करते हुए गप्प हांका कि इंडियीयन आर्मी चीफ ने मोदी को कहा कि पाकिस्तान से लड़ाई नहीं शुरू करनी चाहिये ! पाकिस्तान ने इतनी तैयारी की है उसके मुकाबले भारत की तैयारी नहीं है !

एल.एस. बिष्ट् के द्वारा
October 18, 2016

सदगुरू जी वाकई मनोज ठाकुर जी की कविता ने पाकिस्तान मे हलचल पैदा कर दी थी । सच को बयां करती उनकी कविता वाकई हर भारतीय का उत्साहवर्धन करती है । ऐसे गीतो की आज जरूरत है ।

sadguruji के द्वारा
October 18, 2016

आदरणीय विष्ट जी ! ब्लॉग पर स्वागत है ! आपने बिलकुल सही कहा है कि देशभक्ति से ओतप्रोत ऐसे गीतों की आज बहुत जरुरत है ! पाकिस्तान से आ रहा आतंकवाद और देश के अंदर पनप रहा जयचन्दी भितरघात दोनों ही तरह का ख़तरा देश के ऊपर मंडरा रहा है ! ऐसे में राष्ट्रवाद का नारा बुलंद करने वाले राष्ट्रभक्तों की एकता नितांत जरुरी है ! ब्लॉग पर समय देने हेतु सादर आभार !


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran